शरीर में सबसे महत्वपूर्ण रोगाणुओं


हम अपनी हिम्मत में बैक्टीरिया की लगभग एक हजार विभिन्न प्रजातियों में होते हैं। और कुल में: ठीक है, यह गिनाना मुश्किल है, लेकिन लाखों हैं और वे लगभग सभी हमारे लिए उपयोगी काम कर रहे हैं।
हमारे जीनोम में लगभग 20,000 जीन होते हैं, लेकिन हमारे रोगाणुओं का लगभग 500 गुना अधिक होता है। यह उन्हें कुछ बहुत ही भयानक चालें करने की अनुमति देता है - वे भोजन को पचाने में मदद करते हैं, विटामिन और खनिजों का उत्पादन करते हैं और यहां तक ​​कि संक्रामक जीवाणुओं को भीड़ने और उन्हें मारने से रोगों को पकड़ने से रोकते हैं
लेकिन वे इससे भी आगे जाते हैं: उन्होंने आकार दिया है जो हम अंदर और बाहर हैं। एड यॉंग के रूप में, मैं कंटीन मल्टीटायड्स के लेखक ने मुझसे कहा, "हमारे सूक्ष्म जीव हमारे शरीर का निर्माण करने में सहायता करते हैं, वे बड़े होकर हमारे अंगों को मूर्तिकला और नवीनीकृत करते हैं।
"शायद वे हमारे व्यवहार और जिस तरह से हम सोचते हैं, वह भी प्रभावित कर सकते हैं। जानवरों में बहुत से अध्ययन हुए हैं जो दिखाते हैं कि उनके पेट में रोगाणुओं ने उनके मनोदशा, व्यक्तित्व और चिंता और तनाव के लिए लचीलापन को प्रभावित किया है। "
इन परिणामों को मनुष्यों में कितना लेना पड़ेगा, अभी तक समझ नहीं पाई है। लेकिन हम क्या जानते हैं कि हमारे जीनोम में हमारे माइक्रोबायम में लोगों के बीच बहुत अधिक भिन्नता है हमारे माइक्रोबियल श्रृंगार हमारे चिकित्सा इतिहास, हमारे स्थान और हमारे आहार पर निर्भर करता है। यह एक हस्ताक्षर है जो हमारे निकटतम रिश्तेदारों के लिए भी बहुत अलग हो सकता है।

Comments