इलेक्ट्रिक कार ढाई लाख से अधिक बुकिंग


टसला मोटर कार के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मेशेक ने कहा है कि उनकी इलेक्ट्रिक कार मॉडल 3 के लिए ढाई लाख से अधिक अग्रिम आदेश आए हैं।
कैलिफोर्निया की इस कंपनी ने गुरुवार को अपनी सबसे कम कीमत में पांच निशशतों वाली कार का अनावरण किया।
श्री मेशेक ने ट्वीट किया है कि वे अधिक जानकारी रविवार और बुधवार को प्रदान करेंगे।
विश्लेषकों का कहना है कि अग्रिम आदेश का मतलब यह नहीं कि सारे के सारे लोग आदर्श थ्री कार खरीद ही लेंगे। यह कार अगले साल वर्ष 2017 के अंत में ग्राहकों तक पहुंचेगी।
ब्रिटेन, ब्राजील, चीन, न्यूजीलैंड और भारत सहित उसकी लगभग एक दर्जन देशों में अग्रिम बुकिंग हो चुकी है।
संभावित खरीदार एक हजार डॉलर के बदले इस कार की बुकिंग करा सकते हैं। लोगों की इस बारे में रुचि देखकर श्री मेशेक ने ट्वीट किया कि 'कंपनी को निश्चित रूप से इसके उत्पादन परियोजना के बारे में फिर से विचार करना होगा।'
श्री मेशेक का कहना है कि उनका लक्ष्य वर्ष में पांच लाख कारें बनाने का है।
लोन मास्क, टेस्ला के सीईओ है कि एक कार टेस्ला बिजली के आकार "मॉडल 3" को खरीदने के लिए मांग को पार कर 250 से अधिक हजार कारों रन बनाने के बाद उम्मीदों कहा।
यह उसकी नई पाँच सीटों से लैस कार के लिए कंपनी, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में आधारित गुरुवार को पता चला है और सब पर कम से कम खर्चीला है।
वह अपने निजी खाते पर ट्वीट में लिखा धारक कहना है कि वह रविवार और बुधवार को आगे के विवरण की घोषणा करेंगे।
जरूरी नहीं है कि सभी अग्रिम आदेश वास्तविक बिक्री अगर कार बाजार पर रखने और देर से 2017 में जन्म दिया में कार मॉडल 3 खरीदने के लिए अनुवाद।
कंपनी के लिए यह संभव ब्रिटेन और आयरलैंड गणराज्य, ब्राजील, भारत, चीन और न्यूजीलैंड जैसे देशों के दर्जनों में अग्रिम की मांग करने के लिए बनाया गया है।
कार जमा करने के लिए संभावित खरीदारों के लिए जरूरी जमा अपनी कारों को खरीदने के लिए हजार डॉलर की राशि आरक्षित करने के लिए।
उन्होंने धारक कलरव यह दर्शाता है कि इस कदम में कंपनी में मदद मिलेगी लिखा था "उत्पादन की योजना का अध्ययन।"

इसका मुख्य मॉडल 35 हजार डॉलर में आते हैं और एक बार चार्ज करने पर यह लगभग साढ़े तीन सौ किलोमीटर का सफर किया जा सकता है।
टसला ने पिछले साल 50 हजार से अधिक कारें तैयार कीं कि उनका मॉडल एस सैलून थी और यह नीसान की पत्ती को पीछे छोड़कर दुनिया की सबसे बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार बन गई।
इसके बावजूद कंपनी ने लगभग 89 करोड़ डॉलर का घाटा दिखाया है जो एक कारण तो जाहिर है यह दिखती है कि उसने कार अनुसंधान और इसकी तैयारी पर 71 करोड़ डॉलर से अधिक राशि खर्च की है।




Comments