फलों के आकार का संवेदक 'ताजगी सुधार सकता है'


एक नए फलों के आकार का संवेदक, कार्गो कंपनियों को पारगमन में फलों को ताज़ा रखने में मदद कर सकता है, शोधकर्ताओं का कहना है।
डिवाइस - जो असली फलों का आकार, आकार और संरचना की नकल करता है - पारगमन में उत्पाद के साथ पैक किया जाता है और इसका तापमान पर नज़र रखता है।
यह ऑरेंज, सेब, केला और आम किस्मों में आता है, और अलर्ट फर्मों को उनकी शीतलन प्रक्रियाओं के साथ समस्याओं के कारण, उन्हें कार्रवाई करने की इजाजत देता है।
यह उपभोक्ताओं के लिए फ्रेशर फ़ूड भी ले सकता है, शोधकर्ताओं ने कहा।
परियोजना, जो अभी भी परीक्षण चरण में है, सामग्री साइंस एंड टेक्नोलॉजी (ईएमपीए) के स्विस फेडरल लेबोरेटरीज द्वारा आयोजित की जा रही है।
संचार प्रवक्ता कार्नेलिया ज़ोग ने बताया: "आम तौर पर मंगल, केले और संतरे आमतौर पर हमारी दुकानों तक पहुंचने तक लंबी दूरी की यात्रा करते हैं।
"हालांकि, सभी कार्गो अपने गंतव्य के लिए इसे सुरक्षित रूप से नहीं बनाते
"हालांकि फलों को नियमित रूप से निरीक्षण किया जाता है, लेकिन इनमें से कुछ क्षतिग्रस्त हो जाते हैं या यात्रा के दौरान भी मर जाते हैं। इसका कारण यह है कि मॉनिटरिंग में अभी भी सुधार के लिए महत्वपूर्ण अवसर हैं।"
फल नष्ट कर दिया
शोधकर्ताओं का कहना है कि यह दोनों आपूर्तिकर्ताओं और उपभोक्ताओं के लिए जोखिम पैदा करता है।
राज्य खाद्य एजेंसियों को सही तापमान पर संग्रहीत नहीं किया गया है, तो नष्ट करने के लिए फलों के कंटेनर भार का आदेश दे सकता है।
और फल जो ओवररिप या ताजा नहीं है वह उपभोक्ताओं को बेचा जा सकता है।
"लटकाई के दौरान कार्गो बाहर छोड़ा जा सकता है, या पारगमन के दौरान आपके पास पावर आउटेज हो सकता है, जो सभी गुणवत्ता को प्रभावित करते हैं,
इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए, टीम एक्स-रेएड असली फलों और उनके आकार और बनावट को तैयार करती है, वे कहते हैं।
तब उन्होंने प्रत्येक फल के मांस की सटीक संरचना को निर्धारित किया और पानी, कार्बोहाइड्रेट और पॉलीस्टायरीन के मिश्रण का प्रयोग करके प्रयोगशाला में इसे सिम्युलेटेड किया।
मिश्रण एक फलों के आकार का सेंसर ढालना, 3 डी प्रिंटर पर बनाया गया था।
श्री डिफ्रेय ने कहा: "यदि कुछ गलत हो जाता है, तो आपूर्तिकर्ताओं को पूरे यात्रा से तापमान डेटा तक पहुंचने में सक्षम हो जाएगा और क्या हुआ यह जानने में सक्षम होगा।

Comments