ठहराव न टूट सका, पाकिस्तान को छह विकेट से हराया


मेजबान भारत ने कोलकाता में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को छह विकेट से हराकर विश्व टी 20 में आगे बढ़ने की उम्मीदें बनाए रखें।
एक मुश्किल पिच पर बारिश से प्रभावित मैच में विराट कोहली के जिम्मेदाराना 55 रन की बदौलत भारत ने 119 रन का लक्ष्य 15.5 ओवरों ही में हासिल कर लिया।
इससे पहले पाकिस्तान अपने शुरुआती छह ओवरों में केवल 28 रन बना पाया था, लेकिन शोएब मलिक 26 और उमर अकमल 22 रन की बदौलत वह 18 औरों में पांच विकेट पर 118 रन बनाने में सफल हो गया।
भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक विश्व कप के 11 मैच खेले जा चुके हैं और 11 के 11 में पाकिस्तान को हार मिली है।
न्यूजीलैंड से पहला मैच हारने के बाद भारत दबाव में था, लेकिन इस मैच में जीत के बाद अगर वह ऑस्ट्रेलिया को हरा दे तो सेमीफाइनल में पहुंच सकता है।
पाकिस्तान भी अब सेमीफाइनल की दौड़ में शामिल है लेकिन उसे ऑस्ट्रेलिया के अलावा अब तक नाबाद न्यूजीलैंड के खिलाफ उत्कृष्ट खेल का प्रदर्शन करना होगा।
कोलकाता में मौजूद बीबीसी संवाददाता अब्दुल शकूर के अनुसार पाकिस्तानी टीम ने जो लाभ बांग्लादेश के खिलाफ पहला मैच जीतकर हासिल किया था उसने दूसरे ही मैच में गंवा दिया।
भारतीय टीम जिसे अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार मिली थी पलट कर एक घातक वार करने में सफल हो गई।मानो अब टोरनामट में पाकिस्तान और भारत को आगे बढ़ने के अवसर बराबर हो चुके हैं।
कोलकाता के ईडन गार्डन में प्रशंसकों के ठाठें मारते समुद्र में पाकिस्तानी टीम की जीत की इच्छा बह गई।
इस हार उसी क्रम का हिस्सा है जो आईसीसी विश्व प्रतियोगिताओं में भारत से न जीतने के मामले में 24 साल से चला आ रहा है। छह विकेट की हार का मुख्य कारण हालांकि एक बार फिर बल्लेबाजी बनी।
सबसे चिंता की बात यह थी कि पाकिस्तानी कप्तान और कोच ने ईडन गार्डन की विकेट के बारे में गलत अनुमान लगाते हुए लेफ्ट आर्म निशानची इमाद वसीम ड्रॉप करके चार फास्ट बोलरों के साथ मैदान में उतरने का फैसला किया।
जब टॉस जीतकर महेंद्र सिंह धोनी ने मैदान अपने गेंदबाजों को दिया और उनके सपनरों ने गेंद को जिस तरह घुमाना शुरू किया तो शाहिद अफरीदी और ोकारयूनस की बखूबी अंदाजा हो गया होगा कि यह पिच चार तेज गेंदबाजों वाली कदापि नहीं।
अश्विन, जडेजा और रैना लगातार पाकिस्तानी बल्लेबाजों के लिए समस्या बने रहे और 20 से 18 ओवरों तक सीमित कर दिए जाने वाले इस मैच में पाकिस्तानी टीम किसी भी मौके पर बड़े स्कोर तक पहुंचने की स्थिति में न आ सकी।
पाकिस्तान सुपर लीग शतक शरजील खान को टीम में तो ले आई है लेकिन वह तब से कोई खास छाप नहीं छोड़ सके हैं।
अहमद शहजाद जिन्होंने पिछले मैच में अर्धशतक बनाया था इस बार अपनी पारी को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर सके लेकिन उन्होंने टी 20 अंतरराष्ट्रीय में हजार रन का मील का पत्थर जरूर पार कर लिया।
शाहिद अफरीदी को इस बार तीसरे स्थान पर आने का फैसला सही साबित न हो सका और वह तग ोदो ही करते नजर आए।

Comments