अमेरिका के संस्थापक 'वहशत हिट' हो जाएंगे: एप्पल


आई फोन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी एप्पल ने अमेरिकी सरकार के iPhone उन्हें लॉक करने में मदद का अनुरोध कानून के साथ 'संघर्ष' के बराबर करार देते हुए कहा है कि इससे अमेरिका के संस्थापक 'वहशत हिट' हो जाएंगे ।
अमेरिकी न्याय विभाग ने सेन बरनार्डीनो हमले में शामिल आरोपी रिजवान फारूक के iPhone खोलने में मदद का आदेश जारी किया था।
मानवाधिकार प्रमुख ने भी एप्पल का समर्थन कर दी
लेकिन आदेश के खिलाफ एप्पल कंपनी की लड़ाई जारी है, कंपनी का पक्ष है कि इससे 'खतरनाक' उदाहरण स्थापित हो जाएगी।
परीक्षण संघीय अदालत में 22 मार्च को होगी।
पिछले साल दिसंबर में फारूक और उनकी पत्नी ने कैलिफोर्निया के शहर में गोलीबारी करके 14 लोगों को मार डाला था। जिसके बाद पुलिस ने दोनों हमलावरों को भी मार डाला था।
एफबीआई फारूक के iPhone में मौजूद सामग्री का चाहती है लेकिन फोन बंद है और यह सही कोड प्रविष्टि से ही खोला जा सकता है।
बार बार गलत कोड डालने से फोन में मौजूद सामग्री बर्बाद हो जाएगा, जिसके बाद एफबीआई ने फोन सही खोलने में मदद करने के लिए एप्पल से अनुरोध किया था।
एप्पल से कई बार कहा जा चुका है कि आईओएस के ऐसे संस्करण की तैयारी से आई फोन के उपयोगकर्ताओं के लाखों लोगों की सुरक्षा प्रभावित होगी और यह मिसाल बन जाएगी।
एफबीआई के न्यायिक आदेश पत्र में 1789 के कानून का हवाला दिया गया है, जो अदालत को अधिकार देता है कि वह कंपनियों को आपराधिक जांच में मदद करने के लिए मजबूर कर सकती है।
लेकिन हाल प्रतिक्रिया में एप्पल का कहना है कि न्याय विभाग 'नीति और राजनीतिक मुद्दे के समाधान' के लिए कानून का इस्तेमाल कर रही है।
सरकार के अनुसार अदालत निजी पक्षों को यह आदेश दे सकती है कि एफबीआई और न्याय विभाग सोच रहे हैं उस पर अमल किया जाए। '
लेकिन एफबीआई का कहना है कि एन्क्रिप्शन स्मार्ट फोन 'वारंट प्रूफ' बना सकती है।
एक मार्च को एफबीआई के निदेशक जेम्स कोमे का कहना था कि इस देश की शुरुआत से ही यह बात तय है कि कानून प्रवर्तन अधिकारी उचित सूचना और निगरानी के लिए अपने घर में प्रवेश कर सकते हैं। मेरे लिए इस तर्क का मतलब यह है कि उन्होंने किसी डिब्बे या भंडारण क्षेत्र यानी भंडारण क्षेत्र की कल्पना तक नहीं किया, जिसमें वह प्रवेश कर सकें। '
उन्होंने कहा: 'एक ऐसे समाज में जहां हम सुरक्षित रहना चाहते हैं, जहां अपने परिवार और बच्चों को सुरक्षित रखना चाहते हैं, वहाँ गोपनीयता के बारे में एक बुनियादी मूल्यों के रूप में बात करना बहुत आकर्षक लगता है कि वास्तव में नहीं हो सकती तो हमें दोनों को साथ जोड़ने के लिए एक रास्ता खोजना होगा। '

Comments