शीत युद्ध है, जो वास्तविकता अंतरिक्ष मिशन में बारी नहीं था के दौरान


मंगल ग्रह जहाजों के लिए एक मशीन से लैस अंतरिक्ष यान परमाणु ऊर्जा में कामयाब रहे, कुछ अंतरिक्ष मिशन लगभग शीत युद्ध के दौरान अंतरिक्ष में उड़ान से पहले यह निष्पादन बंद हो जाता है।
लेकिन, अंत में, इन मिशनों में से एक को हकीकत में तब्दील हो जाएगा।
Entices हर किसी को जरूरत से ज्यादा है, जहां वे अंतरिक्ष की खोज करने के लिए हमें पाने के लिए आशा व्यक्त की सपना अंतरिक्ष के शौकीन है।
अब मैं चमकदार आवास अंतरिक्ष से घिरे जमीन, और के लिए उड़ान की कल्पना इधर-उधर चंद्रमा के लिए यात्रा करता है, और मंगल ग्रह के मैदानों बस्तियां जल्दी बसने धूल के साथ कवर किया।
लेकिन अब तक, रिचर्ड ब्रैनसन, लेकिन हमारे भविष्य उज्ज्वल अंतरिक्ष की ज़ोरदार प्रयास के बावजूद जांच आगे बढ़ना जारी है। अभी पिछले हफ्ते, बाद में एक आदमी की वर्दी गुरिल्लों अंतरिक्ष स्टेशन के माध्यम से ब्रिटिश अंतरिक्ष अग्रणी में प्रच्छन्न।
यह तो इतना बुरा नहीं है।
पिछले चालीस वर्षों में, मानव प्रगति पृथ्वी की कक्षा के बाहर एक मध्यम गति से भी परियोजनाओं और अवधारणाओं के सैकड़ों पूरा नहीं किया गया है साथ जा रहा है, अंतरिक्ष इतिहास से भरा है। लेकिन शायद विकल्प अंतरिक्ष अन्वेषण पैटर्न से हासिल किया जाएगा, अगर शीत युद्ध के दौरान कुछ मिशनों के लिए हरी बत्ती दे दी मौजूदा स्वरूप से काफी अलग है।
परमाणु मिसाइल
विदेश छोटे मार्शल स्पेस फ्लाइट नासा के अलबामा के लिए केंद्र की आपूर्ति यार्ड, वहाँ एक ग्रे सीमेंट एजेंसी द्वारा निर्मित सभी इंजनों के बीच एक अधिक विदेशी इंजन है।
इंजन फ्रेम पर डाल दिया गया है, के साथ साथ एक बूस्टर रॉकेट लंबी पतली काम करता है चलनेवाला ठोस ईंधन अंतरिक्ष शटल (मैं दर्शकों को आश्वस्त करने के लिए बाईं ओर शब्द "खाली" लिखा था), डिजाइन किया गया था "Nerva" इंजन कीप के आकार मंगल ग्रह के लिए अंतरिक्ष यात्रियों के परिवहन के लिए।
यह "Nerva" इंजन, या एक परमाणु इंजन, रॉकेट वाहन है, जो पिछली सदी के साठ के दशक में विकसित किया गया था, तरल हाइड्रोजन हीटिंग पर यूरेनियम बेलनाकार रिएक्टर रन की परमाणु विखंडन से में उपयोग के लिए समर्पित होते हैं।
फिर गति के उच्च स्तर को उत्पन्न करने के लिए रॉकेट नलिका में से एक के माध्यम से गैस expels।
यह 1979 में मंगल ग्रह के लिए नासा का पहला मिशन शुरू करने की उम्मीद की गई थी, योजना, "वर्नर वॉन ब्राउन," के अनुसार तो यह है कि कक्षा में Nerva चलाने से पहले बोर्ड पर एक पारंपरिक रॉकेट भेजा अंतरिक्ष यात्री उन्हें लाल ग्रह (मंगल) को आगे बढ़ाने के लिए।
20 परमाणु इंजन सफलतापूर्वक परीक्षण पारित किया है क्योंकि परिणाम ग्रहों के परिवहन के लिए एक होनहार प्रौद्योगिकी के रूप में चे थे। शायद यह इस इंजन के मार्शल स्पेस फ्लाइट सेंटर मजबूत इंजन में प्रदर्शित हो जाएगा अगर परियोजना 1973 में रद्द कर दिया गया था इससे पहले कि वह उसे एक परीक्षा थी।
जबकि वहाँ अभी भी रॉकेट इंजीनियरों की एक बहुत कुछ है मानना ​​है कि परमाणु प्रणोदन एक आशाजनक भविष्य है, यह कोई आश्चर्य नहीं है कि एक पूर्ण रिएक्टर यूरेनियम रेडियोधर्मिता विस्फोटक गैसों से भरा एक रॉकेट के ऊपर उच्च शुरू करने का विचार है, बदले में, अपने आलोचकों के रूप में अच्छी तरह से किया था।
अंतरिक्ष यान हथियारों से लैस
रूसी कार्यक्रम सबसे अंतरिक्ष यान पर सभी भयानक में से एक के लिए अंतरिक्ष यान "सोयुज" बीसवीं सदी के साठ के दशक में सैन्य उद्देश्यों के लिए की तैयारी में हुई।
उद्देश्य एक दल को ले जाने के दुश्मन के इलाके का निरीक्षण और औद्योगिक चन्द्रमाओं को नष्ट करने के लिए एक अंतरिक्ष यान विकसित किया गया था
योजना समय में खुलासा किया गया था अंतरिक्ष में एक सशस्त्र मानव रहित विमान शुरू करने के लिए, अन्य अंतरिक्ष यान को आश्चर्य और विस्फोट और उन्हें नष्ट करने के लिए एक खोल लांच करने में सक्षम हो।
यह अमेरिकी औद्योगिक जासूसी उपग्रहों का मुख्य लक्ष्य के साथ ही अमेरिकी हथियारों से लैस एक अंतरिक्ष यान होगा।
यह एक अग्रणी सोवियत अंतरिक्ष कि अंतरिक्ष यान के निर्देशन द्वारा एक हथियार इशारा करते हुए और बंदूक की नली के सामने लक्ष्य रखा था। ताकि यह सुनिश्चित करता है कि वाहन "सोयुज" वापस उछाल नहीं होगा या खुद को चारों ओर नियंत्रण से बाहर का रास्ता स्पिन करने के लिए शुरू करने के लिए, जब एक फेंकने फायरिंग, तोप एक कम मंच स्वतंत्र घर्षण पर स्थापित किया गया था।
हालांकि यह लग रहा था तकनीकी मशीनों पहले से ही विकसित किया गया है कि और रूसी अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, लेकिन यह सैन्य कार्यक्रम के कार्यान्वयन के एक नागरिक अंतरिक्ष स्टेशन कार्यक्रम के द्वारा प्रतिस्थापित किया जा करने के लिए बंद कर दिया। साथ जासूसी उपग्रहों के आगमन के और अधिक जटिल है, यह भी निर्णय लेता है अब कोई लोग तस्वीरें लेने के लिए के लिए एक की जरूरत नहीं है।
बड़े वाहन वृषभ
मिड-साठ के दशक के सबसे साहसी मिशनों में से कुछ की उपस्थिति में सभी क्षेत्र में उत्कृष्टता के मिथुन कार्यक्रम। इमामों की मात्रा में संकीर्ण नेतृत्व में अंतरिक्ष यात्रियों को कठिनाई के प्रवेश के बावजूद लगभग डिब्बे छोटे परिवार कार सीटों, लेकिन मिथुन कार्यक्रम ऐसे पहले अमेरिकी के रूप में अंतरिक्ष कि पहले एक से पहले नहीं कर रहा था की कई उपलब्धियां हासिल की अंतरिक्ष में चलने के लिए।
अंतरिक्ष और समय लेने वाली पहली उड़ान में, और पहली बार पृथ्वी की कक्षा में एक के आसपास दो वाहनों और अंतरिक्ष यान के बीच बैठक और उन्हें एक साथ जोड़ी है, और पहली बार ईंधन की कोशिकाओं, कंप्यूटर, प्रोग्राम से लैस एक अंतरिक्ष यान
यह अच्छा है कि कंपनी है कि अंतरिक्ष जहाज मिथुन बनाता है, एक कंपनी "मैकडोनल डगलस", वे इस छोटे से अंतरिक्ष यान के लिए बड़ी योजना है, के रूप में मैं आकार में विकसित करने के लिए नौ अंतरिक्ष यात्री का सामना करने का फैसला किया है। "बिग मिथुन" कार्यक्रम है, जो के रूप में प्रचार ब्रोशर में वर्णित है के लिए इन योजनाओं के परिणाम "अंतरिक्ष में एक ट्रक।"
आगे मिथुन राशि में कैप्सूल हमेशा की तरह अंतरिक्ष, एक नया और बड़ा कैप्सूल के पीछे चालक दल को ले जाने टैक्सी की नौ फुट द्वारा: बिग मिथुन अंतरिक्ष वाहन है, जो अंतरिक्ष स्टेशन और एक सैन्य जरूरत है, दो कक्षों से अंतरिक्ष यात्री परिवहन के लिए डिज़ाइन किया गया है शामिल हैं।
"मैकडोनल डगलस" परियोजना के लिए विस्तृत योजना विकसित की है और नासा के अधिकारियों को दिखाने के लिए कि यह कैसे पूरे चला जाता है एक जीवन आकार मॉडल की स्थापना की है।
अंतरिक्ष स्टेशन पर काम के निलंबन की वजह से, बिग मिथुन 1971 में अंतरिक्ष शटल को बदलने के लिए कमांड के अंत में पूरा नहीं किया गया था यह एक बड़ी कक्षा से अंतरिक्ष यात्रियों के परिवहन के लिए एक दल को ले जाने के कैप्सूल के विचार के भाग्य बन गया है और इसे फिर से नहीं जाना जाता है, नासा पल में वित्त पोषित रूप में अपनी कंपनी द्वारा प्रस्तावित डिजाइन। " बोइंग "और" SpaceX "।
स्वतंत्रता अंतरिक्ष स्टेशन
अंतरिक्ष स्टेशन के राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने आधिकारिक तौर पर एक पूर्ण राजनीतिक विनाश के बाद अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए अलग अलग (आईएसएस) से अलग वर्ष 1984 से अनुमोदन की घोषणा की। यह उम्मीद थी कि अंतरिक्ष "स्वतंत्रता" स्टेशन की कक्षा पर प्रयोगशाला की तुलना में काफी बड़ा हो जाएगा।

Comments