इंग्लैंड की 'हाई स्कोरनग' मैच में सफलता


विश्व आईसीसी टी ट्वेंटी के पहले समूह में इंग्लैंड ने एक बेहद रोमांचक और उच्च स्कोरनग 'मैच में दक्षिण अफ्रीका को दो विकेट से हरा दिया है।
दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को 230 रन का एक चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दिया लेकिन इंग्लैंड ने बेहद आक्रामक पारी शुरू की और पहले तीन ओवरों ही में पहला अर्धशतक बना ली।
मैच इतना रोमांचक था कि जब इंग्लैंड को मैच जितने के लिए केवल एक रन की दरकार थी तो जॉर्डन कैच आउट हो गए। इसके बाद अगली गेंद पर विलय रन आउट हुए। इस इंग्लैंड के आठवें विकेट था।
मुंबई में होने वाले इस मैच में इंग्लैंड को सफलता मिलनी चाहिए थी क्योंकि इंग्लैंड अपने पहले मैच में वेस्टइंडीज से हार गया था।
जेसन पारंपरिक और एलेक्स हेल्स ने ओपन और कगेसो रबादा के पहले ही ओवर में पांच चौके लगे और 21 रन बने। इस पर कमटरी करते हुए नासिर हुसैन ने कहा कि यह दिन बौलर्स नहीं है।
दूसरे ओवर की पहली गेंद जो स्टेन, इस पर न केवल कैच ड्रॉप हुआ बल्कि चौका भी लगा और फिर अगली दोगीनदों पर दो लगातार चौके लगे। एक गेंद कालातीत थी कि अगली दो गेंदें भी बाउंड्री से बाहर गईं, एक छक्के और दूसरी चौके के मामले।
इतना पिटने के बाद गेंदबाजी में त्वरित परिवर्तन आवश्यक हो चुकी थी, इसलिए रबादा जगह एबट को लाया गया। लेकिन नतजह वही। एबट की पहली गेंद बाउंड्री के बाहर। एबट ने विकेट तो निकाल ली लेकिन परंपरागत ने अपनी गति बनाए रखी और चौथी गेंद पर छक्का लगा दिया।
एबट ने आखिरकार एक यॉर्कर करके हेल्स को पगबाधा कर दिया। हेल्स ने सात गेंदों में 17 रन बनाए जिसमें चार चौके शामिल थे।
रबादा के दूसरे और मैच के चौथे ओवर में नौ रन पड़े जिसे कमटीटर ने कहा कि केवल नौ '। चार ओवर में स्कोर 64 रन था।
एबट ने अपने दूसरे ओवर में जेसन पारंपरिक को आउट कर दिया। पहली गेंद जो लगभग यॉर्कर थी और उस पर पैडल शॉट पर परंपरागत चौका लगाने में सफल रहे। अगली गेंद पर इसी तरह की थी जिस पर फिर परंपरागत ने वही शॉट लगाने की कोशिश की लेकिन विकेटकीपर को एक कैच दे दिया।
एन मॉर्गन भी अधिक देर न पैच पर खड़े हो सके और आउट हो गए। इसके बाद बटलर और रूट ने एक बार फिर मैच का पलड़ इंग्लैंड की ओर झुका।
बटलर और रूट के बीच साझेदारी में सिर्फ 23 गेंदों पर 50 रन बने। रूट और बटलर की पारी मैच दक्षिण अफ्रीका की पहुंच से दूर लिए जा रही थी। इंग्लैंड को 26 गेंदों पर 45 रन दरका थे बटलर स्टंप हो गए। इस ओवर इमरान ताहिर कर रहे थे और उन्होंने इस ओवर में सिर्फ छह रन दिए।
एबट के अगले ओवर में रूट ने एक चौका और छक्का लगाकर मैच का रुख फिर मोड़ दिया। अब 21 गेंदों पर इंग्लैंड को 31 रन की दरकार थे.रोट ने 44 गेंदों पर 83 रन बनाए जिसमें चार छक्के और छह चौके लगे।
कगेसो रबाद ने 19 वें ओवर में रूट को आउट कर दिया लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी।
इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की ओर से पारी की शुरुआत हाशिम अमला और कोनटन डी काक ने किया था। इंग्लैंड की ओर से डेविड विली ने गेंदबाजी शुरू की और पहले ओवर में केवल दो रन दिए।
दूसरा ओवर करने के लिए दौड़ टोपले आए और उन्हें पहली गेंद पर डी काक ने शानदार छक्का लगाया। टोपले उसके बाद दो और चौके लगे और यह भी डी काक के बल्ले से निकले।

Comments