नोकिया फोन के पतन के बाद



फिनलैंड का छोटा सा शहर नोकिया बेहद गैर दिलचस्प दृश्य पेश कर रहा है। सर्दियों बर्फ में कुछ बलाकज़ शामिल फ्लैटों की श्रृंखला और मुख्य सड़क के साथ ही दुकानों की एक छोटी सी पट्टी है। यहां होटल और सस्ते दाम वाला सुपर स्टोर भी है।
उसे देखकर ऐसा महसूस नहीं होता कि 90 के दशक में इस शहर ने मोबाइल फोन उद्योग में क्रांति लाने वाली कंपनी को अपना नाम दिया था और फिनलैंड मझेशयत दुनिया में सबसे अधिक खुशहाल बनाने में मदद की थी।
अपने चरम के समय सन् 2000 के दशक में दुनिया के 40 प्रतिशत मोबाइल फोन नोकिया ने मुहैया किए थे और फिनलैंड को विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त उपभोक्ता पहली ब्रांड दी थी।
अंतर्देशीय इसके समरात और भी अधिक अच्छे थे। रिसर्च संस्थान फिनिश अर्थव्यवस्था के अनुसार वर्ष 1998 से वर्ष 2007 के दौरान फिनलैंड की वृद्धि दर में नोकिया का हिस्सा एक चौथाई था। इस दौरान उन्हें फिनलैंड के वित्त मंत्री 'मझेशयत चमत्कार' कहते हैं।
हालांकि जिस तेजी से उभरा था, उसी तेजी से मोबाइल फोन के बाजार में नोकिया की बढ़त नीचे भी आ गई थी। इससे न केवल फिनलैंड मझेशयत को झटका लगा बल्कि देश के इतिहास के सबसे लंबे समय तक मंदी में भी उसने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
नोकिया से लगभग 15 मिनट की दूरी पर ही टींपेयर है जहां कंपनी के अनुसंधान और विकास के सबसे बड़े क्षेत्र स्थापित हैं। कंपनी के अच्छे दिनों में यहां चार हजार अत्यधिक कुशल लोग काम करते थे।
टींपेयर शहर के आर्थिक और शहरी विकास के निदेशक निवेश कंकाल कहते हैं 'यह यहाँ की हर वस्तु की रीढ़ था। विश्वविद्यालय नोकिया के साथ काम करने पे निर्भर करती थीं, उप ठेकेदारों निर्भर भी नोकिया पर ही था, बच्चे भी नौकरियों के लिए नोकिया की ओर देखते थे। '
'और अब हमें 14 से 15 प्रतिशत बेरोजगारी दर के साथ सबसे कठिन स्थिति का सामना है।'
टींपेयर में नोकिया के आर इंडो डी परियोजना के पूर्व वरिष्ठ प्रबंधक मिका गरंडस्टोरम कहते हैं 'मेरे विचार में हमारी सबसे बड़ी सफलता मोटोरोला भी छोटे परिमाण के मोबाइल फोन की तैयारी थी। इस वर्ष 1997-1998 की बात है। यह एक तरह से ानजीनेयरनग सपना था। '
हालांकि मोबाइल फोन उद्योग में स्मार्ट फोन पेश होने के बाददर हाल बिल्कुल बदल गई। विशेष रूप से 2007 में प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल से आई फोन मपा रफ करवाने के बाद।
मीका कहते हैं, "अगर आप फोन की बैटरी जीवन के बारे में सोचें तो हमारे पास ऐसे फोन थे जो एक सप्ताह तक चल सकते थे। लेकिन फिर एसेनए फोन आ गए जो प्रदर्शन में सर्वश्रेष्ठ थे लेकिन केवल एक दिन ही चलते थे। अच्छा, ऐसी कोई आइटम खरीदने पर आप अपने उपयोगकर्ता को कैसे तैयार कर सकते हैं? '
नोकिया ने स्मार्टफोन बाजार में अपने अस्तित्व की लड़ाई जारी रखी, लेकिन साल 2014 में नोकिया का मोबाइल फोन का कारोबार माईकरोसोफट ने खरीद लिया था और डिवाइस पर नोकिया का नाम पूरी तरह मिटा दिया गया था।
नोकिया शहर के दक्षिण में दो घंटे की दूरी पर हेलसिंकी शहर है जहां नोकिया के दौर के बाद नई व्यावसायिक सभ्यता के आसार दिखाई होना शुरू हो गए हैं।
टॉमस केटोमा एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं, उन्होंने अपने पेशेवर जीवन का अधिकांश हिस्सा नोकिया के लिए काम करते हुए बिताया है जो संयुक्त राज्य अमेरिका और जर्मनी में बीता समय भी शामिल है।

Comments